आयुर्वेदिक दवाइयों तथा योग से होता है रोगों का समूल नाशःडॉ अरविन्द

बस्ती मण्डल।आयुर्वेदिक दवाइयों व योग के माध्यम से रोगों से हमेशा के लिए निजात पाई जा सकती है। यह बातें विक्रमजोत में आयोजित आयुष स्वास्थ्य मेले के दौरान राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय विक्रमजोत के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अरविंद कुमार ने मराजों को बताईं। इस दौरान सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर ने शिविर का निरीक्षण किया और जरूरी हिदायतें चिकित्सा टीम को दीं।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयुष मंत्रालय भारत सरकार व उप्र राज्य आयुष सोसाइटी के तत्वाधान में बुधवार को बस्ती के विक्रमजोत व सल्टौआ तथा संतकबीरनगर के मेहदावल में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान चिकित्सकों की टीम ने जांच कर दवाइयां उपलब्ध कराई।शिविर में मौजूद योग प्रशिक्षकों ने योग क्रिया के जरिए निरोग रहने का अभ्यास कराया।क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. विजय कुमार श्रीवास्तव की अगुवाई में स्वास्थ्य मेले में जड़ी बूटियों के प्रयोग,औषधीय पौधों आदि से घरेलू उपचार,आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटर में योग द्वारा जनसामान्य को स्वस्थ रहने के तौर तरीके बताए। मरीजों की विधिवत जांच कर निःशुल्क औषधियों का वितरण किया गया।


आयुष मीडिया प्रभारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि इस मेले का आयोजन 23 अप्रैल तक किया जा रहा है,अभी बचे हुए ब्लॉकों में भी कैंप लगाया जाएगा ।बुधवार को बस्ती के विक्रमजोत ब्लॉक में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय विक्रमजोत के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अरविंद कुमार और उनके समस्त स्टॉफ,डॉ हरीश सिंह समेत पुरुष योग प्रशिक्षक की टीम मौजूद रही। वहीं सल्टौआ में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय सुभई की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ शबनम जहां की टीम ने योग प्रशिक्षक के साथ शिविर में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई।  संतकबीरनगर के मेहदावल में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय मेहदावल के चिकित्साधिकारी डॉ जीतेंद्र कुमार एवं योग सहायक राधेश्याम की टीम ने मरीजों की जांच कर दवाइयां वितरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.