निःशुल्क शिविर में पांच हजार से अधिक मरीजों ने उठाया आयुर्वेद का लाभ

आयुष स्वास्थ्य मेले का हुआ समापन

बस्ती/संतकबीरनगर।आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयुष मंत्रालय भारत सरकार व उ.प्र. राज्य आयुष सोसाइटी के तत्वाधान में चले छह दिवसीय स्वास्थ्य मेले का समापन शनिवार को हुआ।बस्ती के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. विजय कुमार श्रीवास्तव के अनुसार इन छह दिनों में बस्ती व संतकबीरनगर के सभी ब्लॉकों में आयोजित स्वास्थ्य मेले में पांच हजार से अधिक मरीजों ने पहुंच कर आयुष चिकित्सकों से जांच करवाई और दवाइयां प्राप्त कीं।

बस्ती जिले के कप्तानगंज, कुदरहा व सांऊघाट में तथा संत कबीर नगर के सेमरियावां और बघौली में स्वास्थ्य मेले का आयोजन शनिवार को किया गया। आयुष मीडिया प्रभारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि 18 अप्रैल से शुरू हुए इस स्वास्थ्य मेले के छठें व अंतिम दिन शनिवार को बस्ती के कप्तानगंज में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ प्रदीप कुमार पाल महराजगंज के योग प्रशिक्षक के साथ राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय पोखरा बाजार के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रमाकांत द्विवेदी अपने समस्त स्टाफ के साथ स्वास्थ्य मेले में मरीजों का उपचार किया।

कुदरहा में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय जनवल के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ रवीन्द्र कुमार यादव अपने समस्त स्टॉफ समेत राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय मुंडेरवा की महिला योग प्रशिक्षक की टीम के साथ मौजूद रहे। सांऊघाट में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय पैड़ा खरहरा के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ इंद्र बहादुर अपने समस्त स्टाफ व सिसवा बरुवार के पुरुष योग प्रशिक्षक के साथ कैंप रहे। वहीं संत कबीर नगर के सेमरियावां में डॉ संदीप कुमार यादव अपने समस्त स्टॉफ एवं योग प्रशिक्षक लोहरौली की टीम के साथ मौजूद रहे तथा बघौली में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ परवीन बानो ने अपने समस्त चिकित्सालय स्टॉफ व योग प्रशिक्षक के साथ शिविर में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। मीडिया प्रभारी ने बताया कि बस्ती के सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर आयोजित मेलों में कुल 3597 व संतकबीरनगर के सभी ब्लॉकों में कुल 1434 मरीजों को आयुर्वेदिक दवाइयां दी गई हैं और योग करने की सलाह दी गई है।

One thought on “निःशुल्क शिविर में पांच हजार से अधिक मरीजों ने उठाया आयुर्वेद का लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published.