जानिए शहतूत के यह 5 फायदे-प्रो.डॉ.नवीन सिंह

बिन्देश्वरी लाल श्रीवास्तव

बस्ती।विश्व संवाद परिषद योग प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. डॉ नवीन सिंह ने बताया कि गर्मी के मौसम में बाजार में शहतूत की आवक खूब होती है और इसके स्वाद के दीवानों की भी कमी नहीं है। खट्टा-मीठा, रसीला शहतूत स्वाद में तो मजेदार है ही, सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। जानिए शहतूत के यह 5 फायदे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।डॉ नवीन सिंह ने बताया कि शहतूत एक स्वादिष्ट मीठा नाजुक-नर्म फल है, इसमें अनेक ऐसे लाभदायक गुण हैं जो कई बीमारियों में वरदान साबित हो सकते हैं। शहतूत में पाए जाने वाले रेजवर्टेरोल के बारे में माना जाता है कि यह शरीर में फैले प्रदूषण को साफ करके संक्रमित चीजों को बाहर निकालता है।


अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं। इसके लिए शहतूत का जूस पीजिए।आपका चेहरा चमकदारऔर ताजा हो जाएगा।
शहतूत में एंटी एज यानी उम्र को रोकने वाला गुण होता है। साथ ही यह त्वचा को जवानों की तरह जवां बना देता है तथा झुर्रियों को चेहरे से गायब कर देता है। यह आपके तनाव को दूर करता है साथ ही शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है, जिससे रक्तसंचार निर्बाध रूप से सभी अंगों तक होता है। रक्त में मौजूद शर्करा पर भी यह नियंत्रण करता है। इतना ही नहीं शहतूत में और भी कई गुण पाए जाते हैं, जैसे- इसके नियमित प्रयोग से आंखों की गड़बड़ी, फेफड़े के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.