स्वास्थ्य मेले में दर्द के मरीजों की तादाद सबसे अधिक: डॉ वी.के.श्रीवास्तव

बस्ती मण्डल।आयुष मंत्रालय भारत सरकार व उ.प्र. राज्य आयुष सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान में गुरुवार को बस्ती के बहादुरपुर,हरैया व दुबौलिया तथा संतकबीरनगर के नाथनगर में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान मरीजों की भारी भीड़ जुटी और चिकित्सकों की टीम ने जांच कर दवाइयां उपलब्ध कराई। शिविर में मौजूद योग प्रशिक्षकों ने योग क्रिया के जरिए निरोग रहने के तरीके बताए।क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. विजय कुमार श्रीवास्तव केअनुसार मेले में वैसे तो हर तरह के मरीज पहुंच कर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं लेकिन दर्द पीड़ितों की संख्या सबसे अधिक है। इनमें कमर दर्द, जोड़ों का दर्द, पेट का दर्द,मांसपेशियों का दर्द व गर्दन दर्द प्रमुख है।इनके लिए प्रभारी चिकित्साधिकारियों की टीम मसाज आयल व दवाइयां दे रहे हैं और योग प्रशिक्षक यौगिक क्रियाओं का अभ्यास भी करा रहे हैं साथ में योग पुस्तिका भी वितरित की जा रही है।

आयुष मीडिया प्रभारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि 18 अप्रैल से शुरू हुआ यह स्वास्थ्य मेला शेष ब्लॉकों में अभी 23 अप्रैल तक दो दिन और आयोजित किया जाएगा। डाॅ. सिंह ने बताया कि गुरुवार को बस्ती के बहादुरपुर ब्लॉक में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय कलवारी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. संजय कुमार और उनके समस्त स्टॉफ समेत राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बाजार के पुरुष योग प्रशिक्षक कृष्ण मुरारी पांडेय की टीम मौजूद रही। दुबौलिया में ओझगंज की प्रभारी चिकित्साधिकारी डाॅ. अर्चना यादव एवं समस्त स्टॉफ,योग प्रशिक्षक ओझगंज व हरैया में डाॅ मीरा सैनी व उनके स्टाफ के अलावा भदावल के योग प्रशिक्षक ने शिविर में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई।


डाॅ सिंह ने बताया कि संतकबीरनगर के नाथनगर में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय गोरयाभार के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ गौरीदत्त मिश्रा व योग प्रशिक्षक विवेक मिश्र ने मरीजों का परीक्षण कर उपचार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.